gov-approved-optical-fibre-cable-in-kochi-lakshadweep

Central Gov Approved Submarine Optical Fibre Cable in kochi & Lakshadweep

Daily Current Affairs Hindi Current Affairs

Central Gov Approved Submarine Optical Fibre Cable in kochi & Lakshadweep

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी बेहतर बनाने हेतु मई 2023 तक मुख्‍य भू-भाग (कोच्चि) और लक्षद्वीप के 11 द्वीपों के मध्य सबमरीन Optical Fibre Cable बिछाने के लिए मंजूरी प्रदान की गयी है। यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड द्वारा इस परियोजना को वित्त पोषित किया जाएगा।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा अगस्त में चेन्नई से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाली अंतःसमुद्रीय ऑप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fibre Cable- OFC) की शुरुआत की गयी थी। प्रधानमंत्री ने 1,000 दिनों के भीतर लक्षद्वीप को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ने की घोषणा की थी।

विशेषताएं:-

1. अंतःसमुद्रीय ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी परियोजना नागरिकों को उनके घर पर ही ई-सुशासन सेवाओं की डिलीवरी में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
2. मत्‍स्‍य क्षेत्र की क्षमता विकास, नारियल आधारित उद्योगों, पर्यटन, दूरस्‍थ शिक्षा के जरिए शैक्षिक विकास और टेलीमेडिसिन सुविधाओं से स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी।
3. इस परियोजना से अनेक उद्यमों की स्‍थापना, ई-कॉमर्स गतिविधियों को बढ़ावा देने और शैक्षिक संस्‍थानों में ज्ञान साझा करने में पर्याप्‍त मदद मिलेगी।

अंतःसागरीय संचार केबल:-

यह समुद्र तल पर विछाई गयी Optical Fibre Cable होती है, जिसके माध्यम से मुख्य भूमि तथा सागरों तथा महासागरों में स्थित स्थलीय भागों के मध्य दूरसंचार संकेतों को भेजा जाता है।
Optical Fibre के तत्वों को विशिष्ट प्रकार से प्लास्टिक की परतों का लेप चढ़ाया जाता है तथा पर्यावरण के लिए उपयुक्त एक सुरक्षात्मक ट्यूब में अंतर्विष्‍ट किया जाता है।

Optical Fibre Cable (अंतःसागरीय संचार केबल) की विशेषताएं:-

1. अंतःसागरीय केबलों की डेटा संचरण क्षमता प्रति सेकंड टेराबाइट्स में होती है

2. वर्तमान में पार-महासागरीय 99 प्रतिशत डेटा ट्रैफ़िक, अंतःसागरीय केबलों के द्वारा होता है।

More Posts: –

Hindica4all is Currently Providing: –

  • Job News.
  • Current Affairs Articles, Quiz in Hindi.
  • GS & GK Articles, GK Quiz.
  • Daily Free Quizzes.

We are working very hard to provide you error-free content. If you find any error in Quiz like a wrong answer or anything else. You can notify us without any problem.

You can notify us by commenting below in this post.

यदि आपको ये post पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्‍यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *